अखरोट का नियमित सेवन है बहुत फायदेमंद।।


ड्राई फ्रूट्स न केवल पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। बल्कि इनमें कई बायो एक्टिव घटक भी मौजूद होते हैं। जो हमे स्वस्थ और सेहतमंद रहने में मदद करते हैं। उन्हीं ड्राई फ्रूट्स में अखरोट का नाम भी शामिल है।जो हमारे मस्तिष्क और दिल के लिए बहुत सेहतमंद होता है। साथ ही अखरोट में फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और अनसैचुरेटेड फैट का बेहतरीन स्रोत होता है इसी वजह से स्वस्थ आहार में अखरोट को शामिल करना बहुत फायदेमंद होता है प्रकृति ने हमे बहुत सी ऐसी चीजें दी हैं जिनका खाने मे हम नियमित सही तरीके से सेवन करें तो शायद हमे डॉक्टर की जरूरत भी ना पड़े। अखरोट या ट्राइब वॉलनट में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता हैं। यह विटामिन ई का बहुत अच्छा स्त्रोत होता है अखरोट में बहुत सारे विटामिंस तथा मिनरल्स पाए जाते हैं। जिनका इस्तेमाल हम हमारे हार्ट तथा डाइजेशन सिस्टम को स्ट्रांग बनाने के लिए कर सकते हैं । यहां तक कि अखरोट कैंसर को कंट्रोल करने में भी बहुत कारगर साबित होता है। कई पोषक तत्व अखरोट के अंदर पाए जाते हैं। अखरोट कोलेस्ट्रोल को कम करने में भी मदद करता है । आइए जानते हैं कितना फायदेमंद है हमारे शरीर के लिए अखरोट का सेवन।


हार्ट के लिए अखरोट का सेवन फायदेमंद ।।


अखरोट के अंदर ओमेगा 3 फैटी एसिड मौजूद होता है। यह ओमेगा 3 फैटी एसिड हमारे शरीर में हार्ट के लिए टॉनिक की तरह कार्य करता है। तथा हमारे ब्लड के अंदर जो भी बैड कोलेस्ट्रॉल होता है जैसे एमडीआई ट्राइग्लिसराइड और रक्त का थक्का,ब्लड क्लोट साथ ही साथ अखरोट कोलेस्ट्रॉल लेवल को यह मेंटेन करके चलता है एवं हार्ट को मजबूत बनाने का काम करता है।अगर किसी व्यक्ति को ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन की समस्या है,तो उसको भी कंट्रोल करता है। हार्ड के समस्या के लिए अखरोट बहुत ही फायदेमंद है।

एंटी कैंसर प्रॉपर्टीज से भरपूर अखरोट।।


अखरोट हमारी बॉडी में कैंसर के खतरे को कम करता है यहां तक कि यह हमें कैंसर से बचाता भी है अल्फा लिनोलेनिक एसिड अखरोट पाया जाता हैं साथ ही इसमें बहुत से एंटीऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होते हैं।यहां तक कि महिलाओं में होने वाले ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को भी कम करता है। इसतरह कैंसर से बचाव मे अखरोट बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है यहां तक कि यह इंटेस्टाइनल कैंसर से बचने में भी काफी हद तक हमारी मदद करता है।

मस्तिष्क के लिए फायदेमंद अखरोट।।


अखरोट ब्रेन की पावर को बढ़ाने में मदद करता है। अखरोट के अंदर डी एच ए और ओमेगा 3 फैटी एसिड मौजूद होते हैं तथा साथ ही साथ यह बच्चों के ब्रेन को स्ट्रोंग करने में अहम रोल निभा सकता है साथ ही साथ बढ़ती उम्र से होने वाली समस्याएं जैसे मेमोरी लॉस की समस्याओं से भी बचाने में काफी मददगार होता है।अखरोट हमारी याददाश्त और ब्रैनपावर को बढ़ाता है। तथा हमारी मेमोरी को स्ट्रांग बनाता है जो लोग बहुत ज्यादा चिन्ता परेशानी अथवा तनाव से ग्रसित रहते हैं अखरोट का सेवन उन्हें तनाव मुक्त बनाने में भी मददगार होता है इसमें एक खास तत्व मौजूद होता है।जिसे मेलाटोनिन कहते हैं यह ऐसा तत्व होता है जो अनिद्रा की समस्याओं को कम करने में अथवा नींद के डिसऑर्डर को प्रॉपर करने में मदद करता है।

पाचन शक्ति को मजबूत करने में कारगर अखरोट।।


अखरोट फाइबर का एक अच्छा स्रोत माना जाता है। फाइबर डाइजेशन को इंप्रूव करने का कार्य करता है। साथ ही पेट तथा आंतों के अंदर पाए जाने वाले हैं हेल्दी बैक्टीरिया को बढ़ाने में मदद करता है। तथा उनके लेवल को मेंटेन करने में सहायक होता है कब्ज से भी आराम दिलाता है हमारे डाइजेशन के लिए तथा हमारी शरीर की आंतों के लिए अखरोट एक अहम रोल निभाता है ।

वजन कम करने में मदद करें अखरोट।।


अगर किसी व्यक्ति का वजन अत्यधिक अनावश्यक और ज्यादा है तो अखरोट का सेवन वजन कम करने में भी काफी मददगार होता है। इसके लिए अखरोट का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए। साथ ही साथ नियमित व्यायाम एवं संतुलित आहार आवश्यक है। अखरोट शरीर में शुगर लेवल ज्यादा हो तो उसे मेंटेन करने में भी काफी मददगार होता है इसके अलावा अखरोट ब्लड प्यूरीफायर का कार्य भी करता है तथा हमारे लीवर को भी स्ट्रांग बनाता है

स्किन के लिए फायदेमंद अखरोट।।


अखरोट स्किन के लिए एक वरदान की तरह है।आजकल बाजारों में आने वाले बहुत से स्किन प्रोडक्ट जैसे फेस वॉश,सनस्क्रीन स्क्रब, लोशन आदि में अखरोट का इस्तेमाल किया जाता है। अखरोट हमारी स्किन को मर्सराइज करता है । अखरोट में विटामिन ई बहुत ही अच्छी मात्रा में पाया जाता है। जो कि हमारे स्किन में प्रीमेच्योर एजिंग इफेक्ट को काम करने में काफी मददगार होता है।

बालों के लिए फायदेमंद अखरोट का सेवन।।


अखरोट के अंदर काफी विटामिन,सेलेनियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड, बायोटीन आदि मौजूद होते हैं जो कि बालों को काला , घना और लंबा बनाने में काफी मददगार होते हैं बालों के लिए अखरोट का इस्तेमाल काफी फायदेमंद है ।

हड्डियों के लिए फायदेमंद अखरोट का इस्तेमाल।।


हड्डियों को मजबूती प्रदान करने के लिए भी अखरोट का सेवन काफी फायदेमंद होता है।अल्फा लिनोलेनिक एसिड युक्त खाद्य पदार्थ के सेवन से हड्डियों को मजबूती मिलती है।और जिन खाद्य पदार्थों में यह एसिड पाया जाता है। उनमें से एक अखरोट भी है। इसके अलावा अखरोट में कैल्शियम और फास्फोरस भी पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं, जो हड्डियों में ओस्टियोपोरोसिस होने से रोकते हैं साथ ही कॉपरबोन मिनिरल डेंसिटी को बनाए रखता है। ऐसा कहा जाता है कि वॉलनेट खाने के फायदे में हड्डियों को स्वस्थ रखना भी शामिल है।

प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाए रखने में फायदेमंद अखरोट का इस्तेमाल।।


प्रतिरक्षा प्रणाली अथवा इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने में भी अखरोट काफी लाभकारी सिद्ध हो सकता है। बीमारियों को दूर रखने में अखरोट के कई सारे गुण सहायक साबित हो सकते हैं।अखरोट में मौजूद प्रोटीन में इम्यूनोमोड्यूलेटरी प्रभाव पाए जाते हैं,जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखता हैं।

अखरोट का इस्तेमाल कितना तथा कैसे करें।।


अखरोट का सेवन करने के लिए, हमें रात के समय चार से पांच अखरोट के शेल्टर को निकाल कर हटा देना चाहिए। तथा अखरोट को पानी में डुबोकर रख दें और सुबह भीगे हुए अखरोट का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है इसके साथ ही हम उन अखरोट को रात के समय दूध के साथ उबालकर भी सेवन कर सकते हैं इस तरह से अखरोट का सेवन हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है साथ ही साथ हमारे मस्तिष्क और हार्ड के लिए भीभी लाभदायक सिद्ध होता है