आवला सेवन से होने वाले फायदे जानकर आप हैरान रह जाएंगे।।

  • आंवला आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए फायदेमंद।।
  • आंवला का उपयोग कर लंबे घने एवं मजबूत बाल पाए।।
  • स्किन के लिए फायदेमंद आंवला। ।
  • शरीर में कैल्शियम की पूर्ति करें आंवला।।
  • मेटाबॉलिक एक्टिविटीज बढ़ाये।।
  • पाचन तंत्र सही रखें आवाला का सेवन। ।
  • मस्तिष्क को तेज बनाएं आंवला का सेवन।।

कहते हैं !बुजुर्गों की बात का और आंवले के स्वाद का पता बाद में चलता है। जी हां! आंवला बेहद गुणकारी है, इसलिए इसे हर मर्ज की दवा भी कहा जाता है। आंवला पाचन तंत्र से लेकर स्मरण शक्ति को दुरुस्त करता है। नियमित रूप से आंवले का सेवन करने से बुढ़ापा भी दूर रहता है। ऐसा कहा जाता है मधुमेह रोग, बवासीर, नकसीर, दिल की बीमारी, जैसी समस्याओं का इलाज आंवले में छिपा है। विटामिन सी से भरपूर आंवला खाने से कई प्रकार की शारीरिक समस्या और रोगों से बचाव होता है। आंवला शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है। खास तौर पर सर्दियों में आंवला बहुतायत में मौजूद होता है। आंवला का कई प्रकार से सेवन किया जा सकता है, और किसी भी रूप में इसका सेवन करने से उतना ही फायदा होता है।

आंवले का पेड़। ।🌳।।

सालों पहले महान आयुर्वेदाचार्य महान ऋषि चरक द्वारा लिखी गई चरक संहिता में एकमात्र जड़ी बूटी जिस जड़ी बूटी का बार-बार उल्लेख है वह है, आंवल। हमारे ऋषियों ने कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की नवमी पर अगर आंवले की पूजा का विधान किया है तो इसके पीछे कोई कारण अवश्य रहा होगा। यह आम बात नहीं है बहुत खास है आंवला अमृत फल देने वाले इस आंवले के एक पेड़ को अगर घर के आंगन या आसपास लगा दिया जाए तो पूरे परिवार का वैद्य बन सकता है।

सदियों से किए जाने वाले आंवले के परंपरागत प्रयोग।।

आंवला यूनानी पैथी और आयुर्वेद की प्रसिद्ध दवाइयों जैसे चवनप्राश,ब्रह्म रसायन,धात्री रसायन और त्रिफला रसायन, त्रिफला चूर्ण, धात वरिष्ठ त्रिफला,घृत आमलकी रसायन आदि के साथ मुरब्बे,शरबत,केश तेल आदि के निर्माण में प्रयुक्त होता आ रहा है। मानव शरीर में सिर्फ ल्यूकोडरमा में आंवले उपयोग नहीं होता है इसके अलावा सिर से लेकर हमारे पैरो तक का कोई ऐसा रोग नहीं ,जहां आंवला दवा खुराक के रूप में उपयोगी न रहता हो। भारतीय ग्रहणीयो की रसोई में आंवला चटनी ,सब्जी अचार मुरब्बे के रूप में सदा ही विराजमान रहता है। इसके प्रयोग से शरीर की प्रतिरक्षा शक्ति सुरक्षित रहती है बार-बार होने वाली बीमारियों से बचाव करने में आंवला मददगार होता है।आंवला विटामिन सी का सबसे बड़ा भंडार होता है। इसका विटामिन सी पकाने,सुखाने,तलने,पुराना होने पर भी नष्ट नहीं होता है ; यही बात आंवले को सबसे खास बनाती है।

इसके अलावा भी आंवले के कई फायदे हैं। जिन फायदों से हम अनजान है। आइए आंवले के बारे में एक-एक करके जानें।

आंवला आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए फायदेमंद।।

आंवला,आंखों की रोशनी बढ़ाने में बहुत ज्यादा मददगार होता है। आंवला आंखों की दृष्टि में सुधार लाता है। साथ ही साथ आंखों में होने वाली जलन एवं खुजली से भी राहत प्रदान करता है। आंवले के रस को शहद के साथ पीने से आंखों की दृष्टि में सुधार होता है। अध्ययनों से पता चलता है कि तनाव को कम कर निकट दोष और मोतियाबिंद जैसी समस्याओं को दूर करता है।और यह आंखों से जुड़ी सारी प्रॉब्लम को कम करने में सहायता प्रदान करता है। साथ ही आंखों को शीतलता प्रदान करता है।

आंवला का उपयोग कर लंबे घने एवं मजबूत बाल पाए।।

आंवला एक प्राकृतिक हेयरटॉनिक है न केवल यह बालों के विकास मे मदद करता है बल्कि उन्हें झड़ने से बचाता है। आंवले के पाउडर का उपयोग हम एंटी डैंड्रफ के रूप में भी कर सकते हैं।आंवला,त्रिफला चूर्ण का इस्तेमाल हम बालों में हर्बल मेहंदी लगाने मे कर सकते हैं। जिसके द्वारा बालों को न केवल लंबा एवं घना बनाया जा सकता है बल्कि मजबूत एवं काले चमकदार रेशमी बाल पा सकते हैं। ताजा आंवला खाने से या बालों की जड़ों पर आंवले का पेस्ट लगाने से बालों के विकास में और रंग में सुधार होता है।

स्किन के लिए फायदेमंद आंवला। ।

आंवले के रस में एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो बढ़ती उम्र का असर आपके चेहरे पर नहीं पड़ने देते हैं। इसलिए नियमित रूप से आंवले का जूस पीते रहने से आप लंबे समय तक जवाब दिखाई देते हैं। साथ ही आपकी स्कीन चमकदार एवं तरो-ताजा दिखाई देती है। आंखों के आसपास की झुर्रियां काले धब्बे कील तथा मुहांसों आदि को भी कम करने में आंवला सहायक होता है।स्किन को चमकदार व सुंदर बनाने में भी आंवला महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता हैं। आंवले में एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। जो त्वचा को कई प्रकार के रोगों से बचाते हैं। आंवले में विटामिन सी की अधिक मात्रा होती है जिस कारण यह शरीर में विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है। और पाचन शक्ति को बढ़ाता है जिसकी वजह से त्वचा को भोजन से पूरी तरह पोषण मिलता है और त्वचा स्वस्थ रहती है।

शरीर में कैल्शियम की पूर्ति करें आंवला।।

आंवला के फायदे के बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे आंवला हमारे शरीर में अच्छी मात्रा में कैल्शियम देने का कार्य करता है।आंवला अपनी उच्च कैल्शियम की मात्रा के कारण न केवल हड्डियों को मजबूत करने के लिए अच्छा होता है बल्कि यहां ओस्टियोक्लास्ट को कम करता है। इस प्रकार आंवले का नियमित रूप से सेवन करने से हड्डियों से जुड़ी परेशानियों को कम किया जा सकता है। कैल्शियम की जरूरत हमारे शरीर में हड्डियों और दातों बालों एवं नाखूनों को होती है इसके लिए विटामिन सी से भरपूर चीजें खाना चाहिए और आंवला तो इसका बहुत बड़ा स्रोत है आंवला खाने से आपके शरीर की सुंदरता भी बड़ेगी।

मेटाबॉलिक एक्टिविटीज बढ़ाये।।

प्रोटीन युक्त खाना लेने से हमारा शरीर हम हमेशा फिट और सेहतमंद रहता है । शरीर में मसल्स को बढ़ाने के लिए बहुत अधिक प्रोटीन चाहिए होता है अतः आंवला में अत्यधिक प्रोटीन होता है जिसके सेवन से हम फिट रह सकते हैं।

पाचन तंत्र सही रखें आवाला का सेवन। ।

स्वस्थ शरीर में पाचनशक्ति की एक अच्छी भूमिका होती है आंवला भी फाइबर युक्त होता है। आंवला खाने से गैस, कब्ज,डायरिया, दस्त की परेशानी दूर होती है और इसके नियमित इस्तेमाल करते रहने से हमारा पाचन तंत्र भी संतुलित रहता है।खाना खाने के बाद इसलिए सूखा आंवला या आवला चूर्ण खाया जाता है क्योकि पाचन तंत्र को मजबूत बना सके एवं उसे संतुलित रख सके।

मस्तिष्क को तेज बनाएं आंवला का सेवन।।

आंवला विटामिन और खनिजों का समृद्ध स्रोत होता है। जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण औषधि के रूप में कार्य करता है ।रक्त में आयरन की अधिक मात्रा मस्तिष्क को आक्सीजन प्रदान करती है।साथ ही स्मृति में सुधार का कार्य भी करते हैं।आंवला में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण मस्तिष्क को स्वस्थ बनाए रखने के लिए लाभकारी होते हैं। मस्तिष्क की स्मरण शक्ति बढ़ाने और एकाग्रता को सुधारने में मदद करता है अपने दिमाग को पोषण देने के लिए इसका कच्चा फल खाना अधिक फायदेमंद होता है।