इलायची के फायदे और उपयोग।।

भारत मसालों का देश है एक मसाला जो अपनी खुशबू और स्वाद के लिए जाना जाता है वह है इलायची ! खाने- पीने की कोई भी डिश हो या मिठाई उसमें अच्छी खुशबू लाने के लिए हम सभी इलायची का ही प्रयोग करते हैं। आमतौर पर इलायची को मसाले और माउथ फ्रेशनर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इलायची मुख्य रूप से भारतीय उपमहाद्वीप में उगने वाला एक पौधा है।और यह देश में कर्नाटक तमिलनाडु और केरल में ज्यादतर पाया जाता है ।केरल में अधिक मात्रा में इलायची की खेती की जाती है। बहुत कम लोगों को इलायची से होने वाले फायदो के बारे मे जानकारी होती हैं।हमारी सेहत के लिए इलायची बहुत फायदेमंद होती है। इलायची के गुण सिर्फ मुंह की बदबू दूर करने और व्यंजनों की खुशबू बनाने तक सीमित नहीं है बल्कि यह सर्दी, खांसी,उल्टी और पाचन से जुड़ी समस्या आदि के उपचार में बहुत उपयोगी है।

Benaturalhuman.com

इलायची से होने वाले फायदे।।

  • ह्रदय की गति की में सुधार।।
  • फेफड़ों की परेशानी दूर करें इलायची ।।
  • पाचन संबंधी बीमारियों को ठीक करने में फायदेमंद है इलायची का सेवन।।
  • सूजन से राहत दिलाने में मददगार इलायची।।
  • सेहतमंद त्वचा के लिए फायदेमंद इलायची का सेवन।।
  • स्किन एलर्जी को ठीक करने में फायदेमंद इलायची।।

ह्रदय की गति की में सुधार।।


आजकल हृदय या हार्ट अटैक की समस्या एक आम बात हो गई है।अक्सर गलत खान पान की आदत और शरीरिक व्यायाम न करने जैसी आदतो से,ह्रदय की गति असामान्य हो जाती है अथार्त दिल की धड़कन कम हो जाती है। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि दिल की धड़कन सही रखने में छोटी सी इलायची का सेवन भी बहुत कारगर साबित हो सकता है क्योंकि इलायची में पोटेशियम, कैल्शियम ,मैग्नीशियम जैसे खनिज पदार्थ पाए जाते हैं। यह हमारे ह्रदय के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती हैं ।इंसान के रक्त में शरीर में मौजूद तरल और उत्तको का प्रमुख तत्व पोटेशियम है। इलायची के सेवन से पोटेशियम की पर्याप्त मात्रा शरीर में बनी रहती हैं।

फेफड़ों की परेशानी दूर करें इलायची ।।


छोटी सी इलायची से फेफड़ों में रक्त संचार तेज गति से होने लगता है। इससे सांस लेने की समस्या जैसे अस्थमा, तेज जुकाम,सर्दी और खांसी से राहत मिलती है आयुर्वेद में इलायची की तासीर गर्म मानी गई है।जो कि शरीर को गर्मी देती है इसलिए इसके सेवन से आपके शरीर पर ठंड का असर कम होता है।

पाचन संबंधी बीमारियों को ठीक करने में फायदेमंद है इलायची का सेवन।।


भारत में इस्तेमाल किए जाने वाले अधिकतर मसालों का को पाचन शक्ति को बढ़ाने के लिए एवं पाचन संबंधी बीमारियों को दूर रखने के लिए उपयोग में लाया जाता है। इसमें इलायची थी बहुत फायदेमंद है। इलायची में पाचन संबंधी समस्याओं को ठीक करने का गुण पाया जाता है। यह पेट के अंदर होने वाले छाले और पेट से जुड़ी परेशानियों से आराम पहुंचाने का काम करता है। तकलीफ होने पर आप इलायची को पानी में डालकर उबाल लें थोड़ी देर तक उबालें।जिससे इसका फ्लेवर पानी में आ जाए 10 मिनट बाद गैस को बंद कर दें और पानी को छान लें । पानी कुछ देर बाद गुनगुना होने पर इसको पी सकते हैं इससे आपको पेट से जुड़ी सभी समस्याएं जैसे पेट दर्द,छाले , सुजन,इंफेक्शन आदि सभी समस्याओं से आराम मिलेगा।

सूजन से राहत दिलाने में मददगार इलायची।।



इलायची एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है ।इसी वजह से यह सूजन से आराम दिलाने में भी फायदेमंद होती है । यदि कहीं भी शरीर पर सूजन या चोट लगी हो तो उसे तो इलायची का सेवन फायदेमंद हो सकता है । सूजन को कम करने में इलायची काफी हद तक उपयोगी सिद्ध हुई है।

सेहतमंद त्वचा के लिए फायदेमंद इलायची का सेवन।।


काली इलायची का सेवन शरीर से टॉक्सिक्स निकाल देता है । इलायची स्किन को साफ एवं स्वच्छ बनाती है इसके साथ ही का इलायची के तेल को होठों पर लगाने से होट स्मूथ क्लीन एवं सॉफ्ट हो जाते हैं साथ ही उनकी लालिमा भी बनी रहती है।

स्किन एलर्जी को ठीक करने में फायदेमंद इलायची।।


इलायची मे एंटीबैक्टीरियल गुण से भरी होती है। इसी वजह से यह स्किन पर होने वाली एलर्जी से भी राहत दिलाने में उपयोगी हो सकती है। इसके लिए आप काली इलायची को शहद में मिलाकर एलर्जी वाली जगह पर दिन में दो से तीन बार लगाएं। जिससे आपको काफी हद तक राहत महसूस होगा।