चुकन्दर के सेवन से होने वाले फायदे।।।

  • सिर दर्द मे फायदेमंद चुकन्दर
  • पेट के लिए फायदे मंद
  • त्वचा के लिये फायदेमंद
  • रक्तचाप कम करने मे
  • पाचन किया के सुधार मे
  • कोलेस्ट्रॉल को कम करने मे
  • एनिमिया को दूर करने मे
  • वजन घटाने मे
  • ब्लड प्रेशर को समान्य करने मे
  • डार्क सर्कल मुहासे झाइयां आदि को दूर करने

चुकंदर !!!


चुकंदर एक ऐसा मूसला जड़ वाला वनस्पति है। जो लगभग पूरे साल पाया जाता है।इसको सलाद ,सब्जी और जूस के रूप में सेवन करते हैं चुकंदर न सिर्फ सौंदर्य दृष्टि से फायदेमंद है,बल्कि यह स्वास्थ्यवर्धक भी है,चुकंदर देखने में छोटा होता है । और प्याज की तरह दिखाई देता है और अंदर से गुलाबी होता है चुकंदर के सेवन के फायदे अनगिनत हैं, चुकंदर एक ऐसी सब्जी है, जो शरीर के लिए बहुत लाभकारी होती है,इसके साथ-साथ चुकंदर के औषधि गुण भी बहुत है,चुकंदर खाने के बारे में लोगों के मन में कुछ सवाल रहते हैं, कि इसे सलाद के रूप में खाना ज्यादा फायदेमंद होगा? या फिर इसका जूस पीना? फायदेमंद होगा। हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो दोनों ही रूप में इसका सेवन शरीर के लिए लाभदायक होता है।

चुकंदर के फायदे


आमतौर पर लोग चुकंदर खाने से कतराते हैं ।लेकिन क्या आप जानते कि चुकंदर खाने के फायदे कितने होते हैं। किस तरह के होते हैं वह तरह-तरह के बीमारियों के लिए फायदेमंद है तेरा शरीर को हेल्दी बनाए रखने में चुकंदर कितना काम आ सकता है आइए इस बारे में जाने।

सिर दर्द में फायदेमंद चुकंदर।


शीत ऋतु में अक्सर ठंड लग जाने पर या काम के तनाव के कारण सिर में दर्द होना आम बात है चुकंदर का इस्तेमाल करने पर सिर दर्द में लाभ मिलता है चुकंदर के जड़ के रस का एक दो बूंद नाक में डालने से आधा कपाल में जो दर्द होता है अथवा माइग्रेन की समस्या मे भी राहत मिलती है।

पेट के लिए है फायदेमंद चुकंदर।


चुकंदर के 1 से 2 ग्राम बीच बीजों का चूर्ण का सेवन करने से पेट फूलना तथा कब्ज में राहत मिलती है। पेट से जुड़ी सारी समस्या को चुकंदर दूर करने में मदद करता है। चुकंदर के जूस में कुछ मात्रा में नींबू का रस एवं शहद मिलाकर पीने से पेट से जुड़ी समस्याओं में आराम मिलता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद चुकंदर ।


त्वचा के लिए भी फायदेमंद है चुकंदर। चुकंदर का रस कहीं गुणों से भरपूर होता है । धूप में ज्यादा देर रहने के कारण या प्रदूषण के कारण चेहरे पर झाइयां पड़ने लगती है ,तो चुकंदर के पत्ते के रस में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाने से दाग धब्बे या झुर्रियां झाइयां मिट जाती है । चुकंदर के रस को पिगमेंटेशन के इलाज में भी उपयोग किया जाता है।

रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी फायदेमंद है चुकंदर


चुकंदर का प्रयोग रक्तचाप को संतुलित करने में भी बहुत मददगार होता है। रिसर्च के अनुसार चुकंदर का जूस पीने से रक्तचाप को नियंत्रित एवम संतुलित करने में सहायता मिलती है।और चुकंदर रक्त की कमी जैसे एनीमिया को भी दूर करने में मदद करता है

पाचन के सुधार के लिए भी फायदेमंद है चुकंदर।


चुकंदर का सेवन पाचन शक्ति को अच्छा रखने में भी मददगार होता है,क्योंकि यह लीवर को मजबूती प्रदान करता है खाने को पचाने में सहयोग करता है,तथा पाचन क्रिया में भी मददगार होता है मनुष्य का पाचन तंत्र ठीक होना सबसे ज्यादा जरूरी है पाचन मजबूत होने से ही इम्युनिटी डिवेलप होती है,इसलिए चुकंदर का सेवन प्रतिदिन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है।

कोलेस्ट्रोल को कम करने में मददगार चुकंदर ।।


कोलेस्ट्रोल की मात्रा को नियंत्रित करने मे चुकंदर का जूस एक अच्छा साधन है यह बेड कोलेस्ट्रोल की मात्रा को कम करता है और गुड कोलेस्ट्रोल की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है । साथ ही शरीर को स्वस्थ तंदुरुस्त और वजन घटाने में मदद करता है।

एनीमिया को दूर करने में भी है चुकंदर फायदेमंद।


प्रोटीन,लोह तत्व और विटामिन के अपर्याप्त सेवन के कारण एनीमिया रोग होता है विशेषकर एनीमिया रोग महिलाओं एवं गर्भवती महिलाओं एवं किशोरियों में ज्यादा होता है। अन्य कारणों में शराब गुर्दे की समस्या गर्भावस्था थैलेसीमिया भारी रक्तस्त्राव और B-12 की कमी शामिल है! चुकंदर एनीमिया को समाप्त करने का एक सबसे अच्छा उपाय है।क्योंकि इस शरीर में आयरन और फोलिक एसिड की कमी को दूर कर एनीमिया के लक्षण कम करता है । गर्भवती महिला को अक्सर डॉक्टर द्वारा यह सलाह दी जाती है कि उन्हें नेचुरल तरीके से आयरन के स्तर को बढ़ाना चाहिए इसमें चुकंदर एक सबसे अच्छा एवं उपयोगी फल के रूप में काम करता है।

वजन घटाने में चुकंदर के उपयोग।


बढ़ते वजन फैट कोलेस्ट्रोल और खराब लाइफस्टाइल से अक्सर लोग मोटापे के शिकार हो जाते हैं।और उनका अनचाहा वजन बढ़ता चला जाता है। ऐसे में चुकंदर का नियमित जूस पीने से वजन को नियंत्रित रखने में सहायता मिलती है ।चुकंदर के जूस में कुछ मात्रा में नींबू का रस मिलाकर पीने से काफी हद तक वजन घटाने में मदद मिलती है ।

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में हे मददगार चुकंदर।


ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में भी चुकंदर बहुत उपयोगी है। चुकंदर में नाइट्रेट नामक पोषक तत्व पाया जाता है ।यह पोषक तत्व हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार होता है,इसलिए आपको अगर हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आप चुकंदर के नियमित सेवन से इस समस्या से धीरे-धीरे निजात पा सकते हैं यह शुगर लेवल को मेंटेन करने में भी मददगार साबित होता है।

डार्क सर्कल मुहासे झाइयां आदि को दूर करने में भी मददगार है चुकंदर।


चुकंदर चेहरे पर झुर्रियों को कम करने में मदद करता है। कई बार चेहरे पर पिगमेंटेशन देखने को मिल सकते हैं,जो वास्तव में अजीब दिखता है।चुकंदर की मदद से त्वचा पर अतिरिक्त पिगमेंटेशन को हटाया जा सकता है। चुकंदर आपके चेहरे पर पिंपल्स और काले धब्बों को का इलाज करता है। डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए चुकंदर का इस्तेमाल किया जाता है। यह त्वचा में रक्त संचार को भी बढ़ाता है चुकंदर की तासीर ठंडी होती है इसलिए चुकंदर का रस त्वचा में कील मुहांसों और फोड़े फुंसी से निजात दिलाने में भी मदद करता है। चुकंदर का पैक बनाकर चेहरे पर लगाने से सभी प्रकार की त्वचा संबंधी परेशानियों से छुटकारा मिलता है।