दही के सेवन से होने वाले फायदे ।।


भारतीय संस्कृति में प्राचीन काल से ही दही का बहुत महत्व है,चाहे कोई विवाह हो या किसी कार्य का शुभारंभ हो। हर शुभ अवसर पर दही का इस्तेमाल होता ही है। क्योंकि माना जाता है,कि यदि किसी भी शुभ कार्य को करने से पहले दही खाया जाए,तो उस कार्य में सफलता अवश्य मिलती है। दही शुभ कार्यों के साथ हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभदायक होता है। रोजाना एक कटोरी दही के सेवन से पाचन क्रिया ठीक रहती है। दही में भरपूर मात्रा में कैल्शियम,प्रोटीन और विटामिन पाए जाते हैं। दही से न केवल हमारा शरीर स्वस्थ रहता है बल्कि यह सौंदर्य को बढ़ाने में भी बहुत लाभकारी होता है। खास बात यह है,कि यह सस्ता होने के साथ-साथ आसानी से हर घर में उपलब्ध भी हो जाता है। रोजाना दही खाने से न केवल आप तरोताजा रहते हैं,बल्कि इससे पाचन तंत्र भी ठीक रहता है और पेट से जुड़ी समस्याएं दूर होती है। दही ऑस्टियोपोरोसिस ब्लड प्रेशर वालों और हड्डियों के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है। दही में प्रोटीन,कैल्शियम, राइबोफ्लेविन,विटामिन B-6,विटामिन B-12 के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। दही खाने से तनाव भी कम होता है। साथ ही दही एनर्जी बूस्टर की तरह कार्य करता है। यह एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। दही शरीर को हाइड्रेट भी करता है। दही से प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होता है। दही अनिद्रा जैसी समस्याओं को भी दूर भगाने में मददगार होता है।

दही बनाने का तरीका।।


दही एक दुग्ध उत्पाद है। जिसका निर्माण दूध के जीवाणुओं के किण्वन द्वारा होता है। लेक्टोज का किण्वन लैक्टिक अम्ल बनाता है,जो दूध,प्रोटीन से प्रतिक्रिया कर इसे दही में बदल देता है साथ ही इसे इसकी खास बनावट और विशेष खट्टा स्वाद भी प्रदान करता है। खाने में दही का प्रयोग पिछले कई हजारो सालों से किया जा रहा है। आज इसका सेवन भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर में किया जाता है। यह, एक स्वास्थ्य प्रद पोषक आहार है। दही प्रोटीन,कैल्शियम, राइबोफ्लेविन,विटामिन्स जैसे पोषक तत्वों से समृद्ध होता है।

इसमें कुछ ऐसे रासायनिक पदार्थ होते हैं,जिसके कारण यह दूध की अपेक्षा जल्दी पच जाता है। जिन लोगों को पेट से जुड़ी समस्या जैसे अपच, कब्ज, गैस आदि होने पर दही से बनी लस्सी,मट्ठा,छाछ आदि का सेवन करने से यह समस्या दूर हो जाती है। डाइजेशन अच्छी तरह से होने लगता है,और भूख खुलकर लगने लगती है।

सौंदर्य निखारने में उपयोगी दही।।


दही एक ऐसा खाद्य पदार्थ है, जो खाने में तो स्वास्थ्यवर्धक है; साथ ही साथ यह सौंदर्य निखारने के लिए भी अच्छा स्त्रोत माना जाता है। तेज धूप शरीर पर पड़ने से त्वचा झुलस जाती है,ऐसे में त्वचा पर दही का लैप लगाने से जल्द आराम मिलता है। इतना ही नहीं दही मे बेसन मिलाकर लगाने से त्वचा की चमक बनी रहती है। रोजाना इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा चमकदार,खूबसूरत और जवा बनी रहती है। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो,दही में शहद मिलाकर भी लगा सकते हैं इससे आपको स्किन से ऑयल हटाने मे काफी हद तक मिलेगी।

पाचन शक्ति को बेहतर करने में मददगार दही का उपयोग। ।


दही के सेवन से पाचन शक्ति बढ़ाने में मदद मिलती है। दही में प्रोटीन एवं लाभकारी जीवाणु होते हैं, जो भूख को बढ़ाने में मदद करते हैं। दही के नियमित सेवन से आंतों के रोग और पेट की बीमारियां नहीं होती है।

हड्डियों और दातों के लिए जबरदस्त दही ।।


दही में सबसे ज्यादा कैल्शियम पाया जाता है।कैल्शियम हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए बहुत ही जरूरी होता है,इससे हड्डियों का विकास भी होता है।दांत,नाखून और मांसपेशियों को स्वस्थ रखने के लिए कैल्शियम की आवश्यकता होती है,और यही कैल्शियम दही में भरपूर मात्रा में पाया जाता है। अतः नाखून,दांत और मांसपेशियों को स्वस्थ और मजबूत बनाए रखने के लिए दही का सेवन फायदेमंद होता है। प्रतिदिन अपने आहार में दही का सेवन करने से बहुत से फायदे होते है।।

इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए फायदेमंद दही ।।


दही का सेवन इम्युनिटी बढ़ाने के लिए भी फायदेमंद होता है। विशेष रूप से दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं,इस कारण नियमित रूप से दही का सेवन आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है,जिससे बार बार बीमार होने की संभावना भी कम हो जाती है। दही में मैग्नीशियम, सेलेनियम और जिंक भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है। दही अनिद्रा जैसी समस्याओं को भी दूर भगाने में फायदेमंद होता है। अच्छी सेहत के लिए दही का सेवन लाभदायक होता है। ।

दही शरीर को ठंडक पहुंचा है।।


कई लोग पेट से जुड़ी गंभीर समस्याओं से ग्रसित होते हैं। इन समस्याओं में दही का उपयोग अमृत माना जाता है। पेट में गर्मी या जलन होने पर दही से बनी लस्सी अथवा पेय पदार्थ पीने से ठंडक मिलती है। साथ ही जलन की समस्या भी दूर होती है। डायरिया,पेचिश की शिकायत होने पर दही के साथ चावल मिलाकर खाने से भी जल्द इस समस्या से निजात पाया जा सकता है।

मोटापे की समस्या को कम करने में दही फायदेमंद।।


मोटापा एक गंभीर समस्या है,जो कई बीमारियों को जन्म देता है। यदि हम मोटापा कम कर लेते हैं। तो दूसरी बीमारियों से बच सकते हैं। दही हमारे शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा को बढ़ने से रोकता है जिससे अतिरिक्त वजन नहीं बढ़ता है व रक्त का प्रवाह भी सुधरता है। दही के उपयोग से ब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं में भी आराम मिलता है।

मुंह के छालों में आरामदायक दही।।


दही मुंह के छालों की समस्याओं को भी दूर करने में उपयोगी होता है।इसके लिए आप दही को शहद में मिलाकर छालों पर लगाएं,या फिर दही को भोजन के साथ ले, दोनों ही तरह से दही का प्रयोग करने पर आपको छालों में जल्द ही आराम मिलेगा। साथ ही दही शरीर को ठंडक पहुंचाने में भी मदद करेगा। गर्मी के दिनों में दही का सेवन ज्यादा किया जाता है। दही का सेवन प्रतिदिन करने से भी बहुत फायदे होते हैं।

शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में भी मददगार दही।।


प्रोटीन से युक्त दही दिनभर खर्च ऊर्जा को बढ़ाने और पूरे दिन में बनी हुई कैलोरी को बढ़ाने में मदद करता है। दही में प्रोटीन की मात्रा भरपूर पाई जाती है। भूख को नियमित रखने में प्रोटीन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। दही शरीर को हाइड्रेट करके एक नई ऊर्जा देने का काम भी करता है।

दही से होने वाले अन्य फायदे।।


दही बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं। दही बालों के झड़ने की समस्या,रूसी, डैंड्रफ आदि समस्याओं से छुटकारा पाने में बहुत मदद करता है। दही में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है और कैल्शियम बालों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। इसलिए, दो से तीन चम्मच दही को बालों में अच्छी तरह मालिश करते हुए लगाए और फिर, 15 से 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो ले। ऐसा महीने में 3 से 4 बार करने से बालों के झड़ने व डैंड्रफ की समस्या से धीरे धीरे कम होने लगेगी। साथ ही दही बालों को काला,घना,चमकदार बनाने में भी मदद करता है। दही बालों में कंडीशनर की तरह कार्य करता है।

रात में दही का सेवन ना करें।।


आयुर्वेद में कहा गया है कि रात को दही खाने से बचना चाहिए। रात को दही लेने पर यह कई तरह से शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। रात के समय हमारे शरीर में प्राकृतिक रूप से कफ की प्रबलता बढ़ जाती है। जिससे पेट से जुड़ी कई बीमारियां होने का खतरा भी रहता है। रात के समय दही के सेवन से फूड पॉइजनिंग जैसी समस्या हो सकती है। क्योंकि दही में बहुत से रासायनिक तत्व मौजूद होते हैं साथ ही रात में दही खाने से खांसी,जुकाम,जोड़ों के दर्द जैसी समस्याएं होने का खतरा होता है। इसलिए रात के समय दही खाने से परहेज करना ही बेहतर होगा। दही का सेवन दिन में करना ही फायदेमंद होगा।

  • Benefits of consuming yogurt.
    Benefits of consuming yogurt. Curd has been of great importance in Indian culture since ancient times, whether it is a marriage or the beginning of a work. Curd […]
  • Keep lemon away all the troubles.
    1Benefits of Lemon in controlling weight.2Useful lemon in fever.3Lemon beneficial for heart.4Lemons helpful in getting rid of the problem of dandruff.5Lemons helpful in treating typhoid.6Acidity has beneficial lemon […]