नींबू रखें सारी परेशानियों को दूर।।

  • वजन को नियंत्रित करने में नींबू के फायदे।।
  • फीवर मे फायदेमंद नींबू का सेवन।
  • हार्ट के लिए फायदेमंद नींबू।।
  • डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने में मददगार नींबू।।
  • टाइफाइड के इलाज में मददगार नींबू।
  • एसिडिटी ने फायदेमंद नींबू का सेवन।।
  • हैजा में फायदेमंद नींबू का सेवन ।।

नींबू खास तौर पर अपने खट्टे स्वाद के लिए उपयोग में लाया जाता है खाने में लाजवाब जायका लाने के लिए बस थोड़ा सा नींबू का रस अपनी सब्जी या सलाद में मिलाइए और फिर देखिए नींबू का कमाल। नींबू का टेस्ट किसी भी खाने में स्वाद लाने के लिए काफी होता है नींबू मे औषधि गुण मौजूद होते हैं साथ ही नींबू  विटामिन सी से भरपूर होता है। इसमें कैल्शियम ,पोटेशियम, फाइबर जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं।नींबू एक एंटी कैंसर एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबॉयल गुणों से भी समृद्ध होता है। नींबू रक्त को साफ करने और अस्थमा की स्थिति में भी उपयोगी सिद्ध हो सकता है । नींबू के अंदर साइट्रिक एसिड काफी मात्रा में पाया जाता है। नींबू विटामिन सी का प्रमुख स्त्रोत होता है नींबू की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि जहां दूसरे फल पकने पर बैठे हो जाते हैं वही नींबू का स्वाद हर समय खट्टा रहता है। नींबू के स्वाद में परिवर्तन नहीं आता नींबू के सेवन से स्कर्वी रोग भी ठीक करने मे मदद मिलती है। आयुर्वेद में भी नींबू का बहुत अधिक महत्व है नींबू का उपयोग पेट दर्द से आराम पाने के लिए, भूख बढ़ाने के लिए, पित्त और कब्ज विकारों को दूर करने के लिए करते हैं। नींबू का सेवन कई व्यंजनों के स्वाद बढ़ाने में किया जाता है। हर घर में नींबू आसानी से मिल जाता है क्योंकि नींबू का इस्तेमाल प्रतिदिन हर घर में होता है शरबत अचार ही नहीं नींबू का उपयोग कई तरह से किया जा सकता है। आयुर्वेद में भी इसे एक महत्वपूर्ण फल माना जाता है। नींबू को सर्वश्रेष्ठ रोग नाशक और रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने वाले फल के रूप में प्राचीन काल से ही उपयोग में लाया जा रहा है। नींबू के औषधीय गुणों के कारण ही उसे घरेलू उपचार और दवा के रूप में प्रयोग किया जाता है। बर्तनों आभूषणों सजावटी वस्तु को चमकाने और साफ करने के लिए भी जरा सा नींबू काफी होता है। नींबू में विटामिन सी की मात्रा सबसे अधिक होती है। आप सब ने नींबू का सेवन जायकेदार व्यंजनों से लेकर कई तरह के रेफरेंस ड्रिंक बनाने के लिए तो किया ही है। तो आइये जाने नींबू जो सेहतमंद स्वास्थ्य के लिए उपयोगी है।

वजन को नियंत्रित करने में नींबू के फायदे।।

नींबू में बढ़ते मोटापे को नियंत्रित करने के कई गुण मौजूद होते हैं। शरीर में अतिरिक्त फैट के जमने से रोकने के लिए पॉलिफिनॉल्स कारगर साबित होता है डिटॉक्स ड्रिंक के रूप में नींबू शरीर से फैट को कम करने में मदद करता है। गुनगुने पानी में आधा नींबू निचोड़ कर सुबह- सुबह प्रतिदिन पीने से अतिरिक्त वजन को कम करने में मदद भी मिलती है । साथ ही पाचन शक्ति को भी मजबूत बनाने में मदद करता है नींबू के रस का सेवन मोटापे को दूर करने में बहुत ही कारगर साबित होता है नींबू को विटामिन सी का भी अच्छा स्रोत माना जाता है। और वजन घटाने के लिए विटामिन सी सबसे फायदेमंद माना जाता है। वजन घटाने के लिए नींबू के रस को पानी मे मिला कर उसमे शहद मिलकर पीने से फायदा हो सकता है। नींबू का रस शरीर से विषाक्त पदार्थ को निकालने में मदद करने के साथ-साथ शरीर को हाइड्रेट भी करता है।

फीवर मे फायदेमंद नींबू का सेवन।

बुखार होने के पीछे कई कारण हो सकते है। जिसमें से वायरल संक्रमण और बैक्टीरियल संक्रमण प्रमुख है। ऐसे में नींबू का सेवन काफी फायदेमंद होता है। कई लोग बुखार के लिए घरेलू उपाय के तौर पर भी नींबू का उपयोग करते हैं। नींबू में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है। और विटामिन सी रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार और बुखार से बचाव के लिए घरेलू उपाय के तौर पर नींबू का सेवन लाभकारी हो सकता है।

हार्ट के लिए फायदेमंद नींबू।।

नींबू का सेवन बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। उसके लिए प्रतिदिन रोज सुबह गर्म पानी में नींबू तथा शहद मिलाकर पीने से कोलेस्ट्रॉल को काफी हद तक कम किया जा सकता है तथा मोटापे एवं दिल की समस्या होने से बचा जा सकता है।

डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने में मददगार नींबू।।

बालों में डैंड्रफ की समस्या रूसी  आदि की समस्या से छुटकारा पाने के लिए नींबू का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है नींबू के रस मे नमक मिलाकर बालों में डैंड्रफ वाली जगह पर हल्के हाथों से मालिश कर लगा ले। ऐसा करने से जल्द ही डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी और सप्ताह में दो बार ऐसा करने से धीरे-धीरे डैंड्रफ की समस्या से निजात पा सकते हैं।

टाइफाइड के इलाज में मददगार नींबू।

टाइफाइड में भी नींबू का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।नींबू टाइफाइड जैसी समस्या को दूर करने में भी मदद करता है। नींबू को दो भागों में काट लें एक भाग में पिसी हुई कालीमिर्च और और सेंधा नमक भरे और दूसरे भाग में मिश्री भरे दोनों को गर्म कर चुस ले। इससे टाइफाइड की समस्या में धीरे-धीरे आराम मिल जाएगा। यह नुस्खा वर्षा ऋतु में होने वाले टाइफाइड को ठीक करने में मदद करता है।

एसिडिटी ने फायदेमंद नींबू का सेवन।।

एसिडिटी की समस्या को ठीक करने में भी नींबू का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए नींबू के रस में थोड़ा सा पानी मिलाकर उसे अच्छे से घोल ले फिर और अंत में उसमे थोड़ा सा खाने का सोडा मिला ले, और पी ले तुरंत ही एसिडिटी की समस्या से आराम मिलेगा ।

हैजा में फायदेमंद नींबू का सेवन ।।

रोजाना खाना खाने से पहले अगर दो बूंद नींबू के रस का सेवन करें या रस में मिश्री मिलाकर सेवन करने से भेजा सी बीमारी में लाभ मिलता है।