लहसुन के फायदे एवं उपयोग।।।

लहसुन के फायदे

  • ब्लड प्रेशर में नियंत्रण में फायदेमंद ।
  • पेट सबंधित बीमारियों मे।
  • वजन घटाने में उपयोगी।
  • मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद।
  • सर्दी जुखाम में असरदार।
  • कोलेस्ट्रोल को कम करने में उपयोगी।
  • लहसुन का सेवन करें दीर्घायु।
  • एथलीटों के लिए वरदान लहसुन का सेवन।

भारतीय व्यंजनों में अपने लाजवाब जायके के लिए जाने- जाने वाली लहसुन कई गुणों से भरपूर होती है।भारतीय व्यंजनों में कई खास चीजों को प्रयोग किया जाता है, जिसमें से एक लहसुन भी है। यह अपनी तेज गंध और अनोखे स्वाद के लिए जानी जाती है।भोजन का जायका बढ़ाने के अलावा लहसुन अपने कई औषधीय गुणों की वजह से आकर्षित करती है। यही वजह है कि लहसुन का सेवन हमारे बड़े बुजुर्ग नियमित रूप से करते आए हैं।

लहसुन एक बहुत ही अच्छी औषधि है, खाने में तो इसका उपयोग होता ही है साथ ही बहुत सी दवाइयों के रूप में भी इसे इस्तेमाल किया जाता है। खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए हम लहसुन का उपयोग करते हैं। हम अदरक-लहसुन-हरी मिर्ची का मिश्रण सब्जी में जायका लाने के लिए करते हैं । कई लोगों को लहसुन की गंध अच्छी नहीं लगती,लहसुन खाने मे भी अच्छी नहीं लगती। आमतौर पर यह बहुत कम लोगों को पसंद होती है, मुख्य रूप से बड़े बुजुर्ग इसे खाना पसंद करते हैं। इसका सेवन करना ना करना ये उनके हाथ मे है लेकिन इसके गुणों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता । लहसुन बहुत गुण कारी होती है।हमे किसी ना किसी रूप में लहसुन को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए विशेषकर सुबह सवेरे खाली पेट लहसुन खाने के बहुत फायदे होते हैं ।

माना जाता है कि दुनिया भर में लहसुन की 300 से से भी अधिक किस्मे है।19 अप्रैल को राष्ट्रीय लहसुन दिवस मनाया जाता है।लहसुन को सिरका और नींबू के रस के साथ मिलाकर डिसइनफेक्टेड की तरह भी उपयोग किया जा सकता है। कुछ लोग जो वास्तव में लहसुन से डरते हैं यह एक फोबिया होता है, जो इससे नाम भी दिया गया है। कुत्ते और बिल्लियों को लहसुन से दूर रखना चाहिए क्योंकि उनके लिए यह जहरीला हो सकता है। माना जाता है कि ग्रीक और रोमन के सैनिक युद्ध से पहले लहसुन का सेवन करते थे। आइए जानते हैं लहसुन हमारे लिए कैसे फायदेमंद हो सकती है ।

ब्लड प्रेशर में नियंत्रण में फायदेमंद ।


लहसुन खाने से हाई ब्लड प्रेशर में आराम मिलता है तथा यह ब्लड प्रेशर को संतुलित रखने में मददगार होती है लहसुन ब्लड सरकुलेशन को कंट्रोल करने एवम खून साफ करती हैं। हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे लोगों को रोजाना लहसुन का सेवन करना चाहिए।

पेट की बीमारियां हो छूमंतर।


पेट की पेट से जुड़ी बीमारियां जैसे कब्ज गैस डायरिया आदि के रोकथाम में लहसुन बेहद उपयोगी हो सकती है पानी में उबालकर उसमें लहसुन की कलियां डाल डाल ले तथा इसे खाली पेट इस पानी को पीने से डायरिया एवं कब्ज में आराम मिलेगा

वजन घटाने के लिए लहसुन है फायदेमंद।।


लहसुन बढ़ते वजन को रोकने में कुछ हद तक मददगार साबित हो सकती है इसका Aunty ओबेसिटी गुण डाइट के कारण मोटापे को वजन कम करने मोटापे के वजन को कम करने में मदद कर सकता है इसके अलावा लहसुन का सेवन धर्मो जेनीसिस शरीर में गर्मी उत्पादन की प्रक्रिया को बढ़ावा दे सकता है जिससे फैट बर्नर होने में मदद मिल सकती हैं अपने इस अनोखे गुण की वजह से लहसुन मोटापे से राहत दिला सकता है

मधुमेह में लहसुन का उपयोग।।


मधुमेह रोगियों के लिए भी आहार में लहसुन को शामिल करना लाभकारी हो सकता है।एक शोध के अनुसार 1 से 2 हफ्ते के लिए लहसुन का नियमित रूप से सेवन डायबिटीज के मरीजों में शुगर को नियंत्रित करने में लाभकारी साबित हो सकता है इसके साथ ही लहसुन कोलेस्ट्रोल को भी नियंत्रित करने में भी फायदेमंद हो सकता है। मधुमेह की समस्या से परेशान व्यक्ति लहसुन का सेवन करना चाहिए। उसके लिए कच्चा लहसुन अधिक लाभकारी हो सकता है। एक शोध के अनुसार कच्चा लहसुन शुगर की मात्रा को कम करने में सहायक हो सकता है।इसके अलावा लहसुन में anti-diabetic गुण पाये जाते है।जो डायबिटीज के जोखिम को कम करने में सहायक हो सकते हैं।

सर्दी जुकाम में फायदेमंद लहसुन।।


कई बार लोग सर्दी जुखाम और बुखार से बचाव के लिए भी लहसुन खाने की राय देते हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में अक्सर शीत ऋतु के समय यदि किसी व्यक्ति को सर्दी हो जाए तो उसे लहसून उबालकर खाने की सलाह देते हैं लहसुन से बनने वाले सप्लीमेंट हमारे इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाते हैं। 12 हफ्ते तक चली एक स्टडी में पाया गया कि रोज लहसुन का सेवन करने वाले को सर्दी जुखाम कम होता है ऐसे लोग ,दवाओं को खाने वालों से 63% तक कम बीमार पड़ते हैं। स्टडी में सामने आया है कि रोज लहसुन खाने वाले को सर्दी जुखाम सिर्फ 1.5 दिन तक में ही ठीक हो जाता है जबकि अन्य दवाओं को खाने वाले को ठीक होने में 5 दिन तक लग जाते हैं। वही पाया गया है कि पुरानी लहसुन की सत को रोज-रोज लेने से जुखाम बुखार से आप जल्दी ठीक हो सकते हैं।

कोलेस्ट्रोल घटाएं हार्ट अटैक से बचे।।


लहसुन खाने से आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल का सुधार होता है।जिससे हर्दय की बीमारियों का खतरा कम किया जा सकता है। इसे शरीर में कुल और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर में भी कमी आती है। हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज को लहसुन खाने से बहुत फायदा पहुंचता है रिसर्च के अनुसार लहसुन के नियमित सेवन से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के लेवल में 10 से 15% तक कमी देखी गई है। आमतौर पर एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को बुरे जबकि एच डी एल कोलेस्ट्रॉल को अच्छे कोलेस्ट्रोल के रूप में माना जाता है।

लहसुन का सेवन करें दीर्घायु।।


मनुष्य की उम्र बढ़ाने के बारे में लहसुन के प्रभाव को साबित करना लगभग असंभव जैसा है। लेकिन जिंदगी पर खतरनाक असर डालने वाले तथ्य जैसे ब्लड प्रेशर कोलेस्ट्रॉल वजन कम करने आदि मे जरूर लहसुन का काफी उपयोग है।इसे कहा जा सकता है कि लहसुन आपको लंबा जीवन जीने में मदद कर सकता है तथा यह भी है कि लहसुन संक्रमणकारी बीमारियों से शरीर को बचाता है इन बीमारियों और कमजोर इम्यून सिस्टम के कारण भी हर साल हजारों लोगों की मृत्यु हो जाती है संक्रामक बीमारियों में लहसुन बेहद कारगर तरीके से काम करता है।

एथलीटों के लिए वरदान लहसुन।।


लहसुन को कई पुरानी सभ्यताओं में परफॉर्मेंस बढ़ाने से जोड़कर देखा जा सकता है। रोमन सभ्यता में ग्लैडिएटर्स की थकान कम करने या फिर मजदूरों की काम करने की क्षमता को बढ़ाने के लिए उन्हें लहसुन खिलाया जाता था। खासतौर पर प्राचीन यूनान में ओलंपिक में खेलने वाले एथलीट को लहसुन खिलाया जाता था। दंत कथाओं से हमें पता चलता है कि लहसुन एक्सरसाइज के दौरान हमारी परफॉर्मेंस को बढ़ा सकता है लेकिन इस बारे में बहुत कम स्टडी की गई है लेकिन स्टडी से पाया गया है कि जिन मरीजों ने छह हफ्तों तक लहसुन का सेवन किया । उनकी उनकी ह्रदय गति 12% की कमी दर्ज की गई और उनकी एक्सरसाइज करने की क्षमता में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई।

लहसुन को बनाए अपने भोजन का हिस्सा।।


लहसुन को अपने रोजमर्रा के भोजन में शामिल अवश्य करना चाहिए।लहसुन बहुत सारे स्वादिष्ट पकवानों खासतौर पर सूप और सॉस में डाला जाता है ।लहसुन का अनोखा स्वाद सब्जियों में खुलकर जबरदस्त पंच देता है। लहसुन का सेवन कई तरीके से किया जा सकता है। आप उसे साबुत चबा सकते हैं ये अधिक फायदेमंद होता है। या फिर उसका सत और तेल निकालकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं हालांकि यह बात भी ध्यान में रखनी चाहिए कि लहसुन के सेवन से कुछ नेगेटिव पहलू भी हो सकते हैं। अत्यधिक लहसुन खाने से आपके मुंह से बदबू आ सकती है । इसके अलावा कुछ लोगों को इससे एलर्जी भी हो सकती हैं। मुह में छाले होने पर लहसुन का सेवन नही करना चाहिए।