लोंग के हैरान कर देने वाले फायदे।

  • सिर दर्द और माइग्रेन में लोंग लाभदायक।
  • दांतों के रोग में लोंग लाभदायक।।
  • दमा रोग में फायदेमंद लोंग का सेवन।।
  • हेजा में फायदेमंद लॉन्ग का इस्तेमाल।।
  • पेट की समस्या में फायदेमंद लोंग।।
  • मधुमेह के रोग रोगियों के लिए फायदेमंद। ।
  • छाती की जलन को ठीक करें लोंग।।
  • पाचन तंत्र को मजबूत बनाएं लोंग।।
  • जोड़ों के दर्द में फायदेमंद लोंग।।

लोंग एक महत्वपूर्ण औषधि है।लोंग के वृक्ष मे लगभग 9 वर्ष की आयु में फूल लगने शुरू होते हैं। इसकी फूल पर कलियों को ही सुखाकर बाजार में लोगों के नाम से बेचा जाता है। अधिकांश लोंग से परिचित जरूर होंगे अनेक मौकों पर या ऐसी बहुत सी खाद्य सामग्री है। जिसमें हम लोंग का उपयोग करते हैं।लोगों को यह पता होगा कि लोंग के सेवन से फायदे होते हैं। लोंग का उपयोग करना लाभदायक होता है लेकिन सच यह है कि बहुत सारे लोग यह नहीं जानते हैं कि लोग के अद्भुत वह अनेकों फायदे हैं। आयुर्वेदिक ग्रंथों में लोंग के इस्तेमाल से जुड़े कई उपाय बताए गए हैं। लोंग के सेवन से भूख बढ़ती है उल्टी रूकती है। गैस की समस्या,अत्यधिक प्यास लगने की समस्या और कफ,पित्र,दोष ठीक होते हैं इसके साथ ही आप रक्त विकार सांसो की बीमारी हिचकी और टीबी रोग में भी लोंग का उपयोग कर लाभ पा सकते हैं तो आइए लोंग के फायदे के बारे में विस्तार से जाने।

सिर दर्द और माइग्रेन में लोंग लाभदायक।


यदि किसी व्यक्ति को सिर दर्द या माइग्रेन से संबंधित परेशानी हो तो वह लोंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर कोई रोगी आधे सिर की समस्या से पीड़ित है।या फिर अन्य प्रकार के सिरदर्द की समस्या से परेशान हैं। तो लोंग का प्रयोग लाभ दिलाता है।इसके लिए 6 ग्राम लोंग को पानी में पीसकर सुखा लें इसे थोड़ा सा गर्म कर ले तथा इसका कान के आसपास गाढ़ा लेप करने से सिर दर्द और माइग्रेन की समस्या में लाभ होता है।

दांतों के रोग में लोंग लाभदायक।।


दांतों की बीमारियों में भी लोग काफी फायदेमंद होता है। इससे दांतों के दर्द से आराम मिलता है। लोंग के तेल को रुई के फाहे में लगाकर दांतों में अच्छी तरह से लगाएं तथा रात के समय सोने से पहले यदि लोंग मुंह में रखकर सोया जाए तो मुंह की बदबू इत्यादि से भी छुटकारा पाया जा सकता है साथ ही साथ यह कफ की समस्या को जड़ से समाप्त करने का एक अच्छा तरीका है।

दमा रोग में फायदेमंद लोंग का सेवन।।


दमा रोग से भी लोंग के फायदे मिलते हैं।लोंग, आंकड़े के फूल और काला नमक को बराबर बराबर मात्रा में मिला लें इन्हें तथा इन्हें पीसकर चने के आकार की गोली बना लें इससे मुंह में रखकर चूसने से दमा एवं श्वास नलिका के विकार ठीक होते हैं।

हेजा में फायदेमंद लॉन्ग का इस्तेमाल।।


हेजा होने पर बहुत अधिक प्यास लगने की समस्या होने लगती है।इस समस्या में भी लोंग का इस्तेमाल काफी फायदेमंद हो सकता है।इसके लिए 8 ग्राम लोंग को करीब डेढ़ लीटर पानी में डालकर उबालें तथा दो से तीन उबाल आने के बाद नीचे उतारकर ठंडा होने के लिए रख दें।इनमें से 25 मीली जल को बार-बार पिलाने से हैजा के कारण लगने वाली अत्यधिक प्यास की समस्या ठीक हो जाती है।

पेट की समस्या में फायदेमंद लोंग।।


10 ग्राम लोंग 10 ग्राम सोंठ,अजवाइन और 10 ग्राम सेंधा नमक तथा 40 से 50 ग्राम गुड़ को पीस लें तथा इसकी छोटी-छोटी गोलियां बना लें। एक एक गोली दिन में दो से तीन बार सेवन करने से भी पेट की समस्या में आराम मिलता है।

छाती की जलन को ठीक करें लोंग।।


कई लोग छाती की जलन की समस्या से पीड़ित रहते हैं। इसमें भी लोंग का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है 24 नग लोंग को शीतल जल में मिलाकर पीस लें। इसमें कुछ मात्रा में मिश्री मिलाकर पीने से भी हृदय और छाती में होने वाली जलन मिट जाती है।

मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद लोंग का सेवन।।


लोंग का सेवन करने से मधुमेह के रोगियों को भी काफी हद तक फायदा मिलता है।क्योंकि यह रक्त में शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करता है। जिससे मधुमेह या डायबिटीज के की समस्या से आराम मिलता है।

पाचन तंत्र को मजबूत बनाएं लोंग।।


लोंग का सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। लोंग के इस्तेमाल से शरीर में ब्लड सरकुलेशन अच्छे से होने लगता है क्योंकि लोंग में बहुत से आयुर्वेदिक और औषधीय गुण मौजूद होते हैं अतः यह पाचन क्रिया को स्ट्रांग बनाने का काम भी करता है।

जोड़ों के दर्द में फायदेमंद लोंग।।


जोड़ों के दर्द की समस्या में भी लोंग का इस्तेमाल काफी फायदेमंद हो सकते हैं। आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर लोंग तथा लोंग का तेल जोड़ों के दर्द की समस्या से छुटकारा पाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।अक्सर जिन्हें जोड़ों मे तथा घुटनों मे दर्द होता है उन्हें लौंग के तेल की मालिश की सलाह दी जाती है इससे काफी हद तक जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है।