हल्दी के नियमित सेवन से होने वाले फायदे!!!!

हल्दी हमारी सेहत के लिए कई रूपों में गुणकारी मानी जाती है! यही वजह है कि इसका प्रयोग रोजाना हमारी रसोई में किया जाता है ,या यूं कहे कि प्रत्येक भारतीयों के घरों में हल्दी प्राप्त होना आम बात है !हल्दी में कई प्रकार के औषधीय गुण पाए जाते हैं ,हल्दी का उपयोग हम मसालों के रूप में करते हैं !सब्जी के जरिए या चाहे दालों के जरिए या किसी अन्य व्यंजन के जरिए हम विभिन्न रूपों में हल्दी का सेवन करते हैं ,कहा जा सकता है कि हल्दी हमारी जीवन का एक अभिन्न अंग बन गया है आपको जानकर हैरानी होगी कि पाउडर रूप में दिखने वाली हल्दी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत बनाने का काम करती है हल्दी के कुछ प्रमुख फायदे इस प्रकार है !

स्किन के लिए लाभदायक हल्दी!

हमारी त्वचा से संबंधित कई समस्याओं के लिए हल्दी का उपयोग फायदेमंद है! आप अपनी त्वचा में निखार लाने के लिए हल्दी का पेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके एंटीसेप्टिक गुण के कारण भारतीय संस्कृति में विवाह के पूर्व पूरे शरीर पर हल्दी का उबटन लगाया जाता है! तथा इसे बहुत ही शुभ माना जाता है हल्दी को दूसरी चीजों जैसे नींबू शहद बेसन के साथ मिलाकर भी पेस्ट बनाकर अपने फेस पर इस्तेमाल किया जा सकता है तथा उससे निखार पाया जा सकता है! हल्दी स्किन संबंधी समस्याओं के निदान में रामबाण सिद्ध होती है ,कील मुंहासे झाइयां झुर्रियां आदि में हल्दी के लेप के उपयोग से इन सभी प्रॉब्लम से छुटकारा पाया जा सकता है! स्किन पर होने वाली एलर्जी को भी ठीक करने में हल्दी उपयोगी है!

हार्ट अटैक के खतरे को कम करें हल्दी!

हल्दी के सेवन से हृदय रोग में भी बहुत फायदा प्राप्त होता है अगर आपके घर में किसी को हृदय रोग है, तो उसे डाइट में हल्दी जरूर दें ,वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार सर्जरी के बाद आने वाले हार्ट अटैक के खतरे को हल्दी के सेवन से काफी हद तक टाला जा सकता है ह्रदय रोगी इसका सेवन रोज रात को सोने से पहले दूध के साथ करें तो कई फायदे प्राप्त होते हैं!

ओरल हेल्थ के लिए हल्दी!

हल्दी हमारे मुंह से आने वाली बदबू को भी दूर करता है!कई लोगों के मुंह से बदबू आती है, उस बदबू को दूर करने में हल्दी एक बहुत उपयोगी वस्तु है हल्दी में मौजूद एंटीबैक्टीरियल एक्टिविटी पाई जाती है इसका कारण जब आप हल्दी का सेवन करते हैं तो यह मुंह में मौजूद बैक्टीरिया को मारने के लिए सक्रिय रूप से कार्य करने लगती है तथा हमारी ओरल हेल्थ को स्ट्रांग बनाने में काफी मददगार साबित होती है ! कथा हल्दी होठों की लालिमा भी बनाए रखने में मदद करती है!

घुटनों के दर्द को दूर करने में मददगार!

घुटनों की बीमारी आम समस्या बन गई है ,कई लोग घुटनों के दर्द से पीड़ित होते हैं! अक्सर घुटनों के दर्द की वजह से लोग चल-फिर नहीं पाते हैं, तथा उन्हें बहुत सी दिक्कतों का सामना करता है !ऐसे में हल्दी उनके लिए कारगर सिद्ध हो सकती है ,कई बार हल्दी को घुटनों पर लगाने अथवा खाने की सलाह दी जाती है, ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि हल्दी में पेन किलर का गुण पाया जाता है जो कि शरीर में होने वाले दर्द को दूर करने में सक्रिय रूप से कार्य करता है

कैंसर की रोकथाम! ।

हल्दी कैंसर जैसी लाइलाज बीमारियों में भी मददगार सिद्ध हो सकती है! हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, साथ ही साथ यह एंटी कैंसर एक्टिविटीज के गुण भी पाए जाते हैं, जो कि कैंसर की रोकथाम में मददगार होते हैं! खास तौर पर यह पुरुषों में होने वाले प्रोस्टेट कैंसर के कैंसर सेल्स को बढ़ाने से रोकता है ,साथ ही साथ उन्हें खत्म भी कर देता है या हानिकारक रेडिएशन के संपर्क में आने से होने वाले ट्यूमर से भी बचाव करती है!

डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद हल्दी!

डायबिटीज की समस्या आज दुनिया के कई लोगों को परेशान कर रही है !तथा इसके जोखिम से बचने के लिए खानपान पर विशेष ध्यान देना बहुत जरूरी है! डायबिटीज के पीड़ित लोगों को हल्दी के सेवन से काफी हद तक मदद मिलती है हल्दी रक्त को फिल्टर करने का या खून को साफ करने का काम करती है! डायबिटीज के पीड़ित लोगों को हल्दी को औषधि के रूप में नियमित रूप से सेवन का अवश्य करना चाहिए!

सर्दी जुखाम में हल्दी के फायदे!!!

हल्दी की तासीर गर्म होने की वजह से जुकाम में इसका सेवन करना काफी फायदेमंद साबित होता है हल्दी को रात के समय सूंघने से जुकाम जल्दी ठीक होता है! हल्दी सुनने के कुछ देर बाद तक पानी नहीं पीना चाहिए ,तथा एक चम्मच हल्दी तथा उसमें कुछ मात्रा में नमक मिलाकर उसे रात को सोने से पहले सेवन करने से कफ की समस्या भी जल्दी ही ठीक हो जाती है!

दाद खुजली में हल्दी के फायदे।।

अगर आपकी त्वचा पर दाद खाज खुजली हो गई हो, तो हल्दी के इस्तेमाल से आप इन सभी समस्याओं से जल्दी ही छुटकारा पा सकते हैं! इनके लिए खुजली वाली जगह पर हल्दी का लेप या हल्दी के साथ नीम की पत्तियों का लेप लगाने पर जल्द ही राहत प्राप्त होती है खुजली दाद के अलावा चर्म रोग में भी हल्दी का उपयोग करना फायदेमंद होता है ! इसके लिए 2 से 5 ग्राम हल्दी चूर्ण को गोमूत्र में मिलाकर दिन में दो तीन बार सेवन करें इसके अलावा हल्दी में मक्खन मिलाकर चर्म रोग वाली जगह पर लगाने से भी काफी हद तक फायदा होता है!

मुहांसों से राहत दिलाने में फायदेमंद हल्दी!!!

मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए हल्दी के फायदे देकर गए हैं !त्वचा में अधिक तेल की उत्पत्ति होने के कारण मुंहासे निकलने लगते हैं ऐसे में हल्दी के रुक्ष गुण के कारण यह इस तेल को सोख कर मुहांसों से छुटकारा दिलाने में मदद पहुंचाती है ,साथ ही साथ प्रदोष हर गुण होने के कारण त्वचा के रोगों को दूर करने में भी उपयोगी होती है! घाव को ठीक करने में भी काफी हद तक फायदेमंद होती है! साथ ही साथ मुंह के छालों को भी ठीक करने में हल्दी उपयोगी होती है!