नारियल पानी से होने वाले  फायदे आपको हैरान कर देंगे!!

श्रीफल हमारी घरों में पूजा स्थल पर एक अनिवार्य हिस्सा है! श्रीफल के बिना हम भारतीय कोई कार्य शुरू ही नहीं करते ! किसी छोटे या बड़े काम का श्री गणेश करना हो या छोटी सी दुकान से लेकर बड़े शॉपिंग मॉल तक हर जगह श्रीफल की सबसे पहले हमें जरूरत होती है! नारियल को बहुत ही पवित्र माना जाता है !हम भारतीय हमारे काम की शुरुआत श्रीफल के द्वारा यानी नारियल को तोड़कर करते हैं यह परंपरा सदियों से चली आई है! इसके पीछे क्या साइंस है या तो हम नहीं जानते पर इतना जरूर जानते हैं कि नारियल एक गुणकारी चीज है जो प्रकृति द्वारा हमें प्रदान की गई है!नारियल पानी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है!हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक नारियल पानी में मौजूद इलेक्ट्रोलाइट शरीर को तुरंत एनर्जी देने समेत कई  गंभीर बीमारियों से बचाने में भी मदद करते हैं ! तटवर्ती इलाकों में लोग सालों से नारियल का इस्तेमाल खानपान और सुंदर निखार के लिए करते हैं ! नारियल का हर हिस्सा किसी ना किसी तरह से फायदेमंद होता है ,लेकिन नारियल के पानी में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जिन की शरीर को सबसे ज्यादा जरूरत होती है! गर्मियों के मौसम में नारियल पानी किसी वरदान से कम नहीं, गर्मियों के मौसम में शरीर को हाइड्रेट बनाए रखने के लिए नारियल पानी एक अच्छा विकल्प है! सेहत के लिहाज से इसका सेवन काफी फायदेमंद है! साथ ही इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स एंटीऑक्सीडेंट अमीनो एसिड एंड साइंस आदि भी मौजूद होते हैं, इसी वजह से इस मौसम में लू के थपेड़ों से भी बचाता है ! इसे पीने से शरीर को रोग प्रतिरोधक क्षमता प्राप्त होती है और ग्लूकोस का लेवल भी मेंटेन रहता है!

एक नारियल में करीब 200 मिली या उससे कुछ अधिक मात्रा में पानी होता है ! नारियल मीठा और ताजगी भरा होता है साथ ही साथ एक लो कैलोरी ड्रिंक भी है! नारियल पानी में एंटी ऑक्सीडेंट ,एमिनो एसिड और vitamin बी कंपलेक्स, विटामिन सी और कई प्रमुख लक्षण होते हैं! नारियल पानी पीने से इम्यून सिस्टम अच्छा होता है ! साथ ही साथ इसमें मौजूद साइटोकिनिन बढ़ती उम्र के लक्षणों को आने से रोकता है!

नारियल पानी का सेवन करते रहने से शरीर में कभी भी पानी की कमी नहीं होती है,तथा शरीर में तरलता बनी होती है ! शरीर में पानी की कमी हो जाने पर या शरीर की तरलता कम हो जाने पर ,डायरिया हो जाने पर उल्टी या  दस्त में नारियल का पानी पीना अत्यधिक फायदेमंद रहता है,इसमें पानी की कमी तो पूरी होती ही है, साथ ही जरूरी लवणों की कुछ मात्रा भी संतुलित बनी रहती है!

हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए भी नारियल के पानी का इस्तेमाल किया जाता है इसमें मौजूद विटामिन पोटेशियम और मैग्नीशियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में सहायक होते हैं! साथ ही यह हाइपरटेंशन को भी नियंत्रित करने में सहायक होता है!

कोलेस्ट्रोल और फैट फ्री होने की वजह से यह दिल के लिए बहुत अच्छा माना जाता है ! इसके साथ ही नारियल पानी एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है जो हमारे ब्लड सरकुलेशन पर सकारात्मक प्रभाव डालता है!

वजन घटाने के लिए भी नारियल पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है ! खाना खाने से पहले और खाना खाने के बाद अगर नारियल पानी पीते हैं, तो इससे पेट भरता है! कैलोरी कम लेंगे तो वजन खुद-ब-खुद कम हो जाएगा! नारियल पानी की खास बात यह है , कि यह शरीर से टॉक्सिन बाहर निकलता है और चर्बी जमा नहीं होने देता!

सिर दर्द से जुड़ी ज्यादातर समस्याएं भी हाइड्रेशन की वजह से होती है, ऐसे में नारियल पानी पीने से शरीर को तुरंत इलेक्ट्रोलाइट्स पहुंचाने का काम करता है , जिससे डिहाइड्रेशन का स्तर सुधर जाता है तथा माइग्रेन जैसी समस्याओं से भी निजात पाया जा सकता है!

नारियल पानी ना केवल हमारे शरीर को ठंडक देने का काम करता है बल्कि यह हमारे शरीर के हर प्रकार से लाभकारी होता है इसके सेवन करते रहने से हमारे शरीर में कभी भी पानी की कमी नहीं होती साथ ही साथ हमें काफी मात्रा में पोषक तत्व भी नारियल पानी के द्वारा प्राप्त हो जाते हैं! हम अपने दैनिक जीवन में कई पदार्थों का यूज़ करते हैं जैसे नारियल का तेल हम हमारे सिर के लिए इस्तेमाल करते हैं जो की बहुत ही गुणकारी होता है